2 MIN READ

क्या आप अपने माता-पिता से मीलो दूर रहते हैं?

अब जब उनकी उम्र बढ़ रहीं हैं, तो आप इतने दूर होने के बारे में चिंतित हैं.

अगर उन्हें कुछ हो जाए और उन्हें मदद की आवश्यकता हो?

यदि कोई आपातकालीन स्थिति है और उन्हें सहायता चाहिए तो क्या होगा?

ऐसे मामलों में क्या किया जा सकता है?

एक ही घर में रहने वाले प्रियजनों की देखभाल करना अक्सर चुनौतीपूर्ण, समय लेने वाली और कठिन हो सकता है.

यदि आपको अपने मातापिता की लंबी दूरी से देखभाल करनी है, तो निम्नलिखित युक्तियां सही रूप से उपयोगी हो सकती हैं:

नियमित संपर्क बनाए रखें: यहां सम्पर्क सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है. अपने माता-पिता इन्हे, उनके दोस्तों और पड़ोसियों के संपर्क में रहें यह सलाह दी जाती है. वर्तमान डिजिटल युग में, सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से और वीडियो चैट के माध्यम से संपर्क करने में मदद मिल सकती है.

अनुरूप जानकारी लेकर चीजों को सही रखने के लिए एक व्यवस्था बनाए: अपने माता-पिता की देखभाल में शामिल मुख्य जिम्मेदारियों की रूपरेखा तैयार करें. नियमित रूप से डॉक्टर की नियुक्तिया, बिलों और खाता जानकारी जैसे चीजों को बराबर रखने के लिए एक व्यवस्था बनाए. उसीके साथ यह भी सुनिश्चित करें कि आपके पास चिकित्सकों, फार्मासिस्टों और पड़ोसियों की संपर्क जानकारी है.

भेट यात्रा के दौरान उत्तम का समय बिताएं: अपने प्रियजनों के साथ कुछ समय व्यतीत करने से आपको उनके बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का मौका मिलता हैं. यह आरामदेह क्षण आपको अपनी अद्भुत यादों का आनंद लेने का मौका देते हैं.

कानूनी और आर्थिक मुद्दों पर चर्चा करें: हालांकि कानूनी और आर्थिक मुद्दों पर चर्चा करना कभी-कभी मुश्किल हो सकता है, यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आपके प्रियजन अक्षम होने पर भी निर्णय ले सकते हैं. अक्सर नहीं लेकिन आपको अपने माता-पिता के आर्थिक और कानूनी रिकॉर्ड तक पहुंचने  की आवश्यकता पड़ सकती है. ऐसे मामलों में, एक फाइलिंग सिस्टम में सभी संबंधित सूचनाओं का आयोजन करने से संकट  पर आपको अधिक तेज़ी से जवाब देने में मदद मिल सकती है.

दूरी से भी संपर्क में रहें: प्रौद्योगिकी में प्रगति के कारण अपने प्रियजनों के लिए चिकित्सा देखभाल तक पहुंचना पहले से कहीं अधिक आसान हो गई है. इसके लिए, आप अपने मोबाइल पर मेडिकल अलर्ट सिस्टम या स्पीड डायल सेट अप कर सकते हैं. यह आपातकालीन संख्या या कुछ ऐप्स के माध्यम से किया जा सकता है जैसे:

  •         एजिस
  •         केयर २४
  •         ज़ोक्ट्र

बहुत दूर स्थित अपने प्रियजनों की देखभाल करना चुनौतीपूर्ण है लेकिन महत्वपूर्ण है. पेशेवर प्रतिबद्धताओं के कारण किसी के माता-पिता से  दुरी वास्तव में कठिन हो सकता है, खासकर जब उन्हें तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है. ऊपर दी गयी युक्तियाँ आपको अपने प्रियजनों का ख्याल रखने में मदद कर सकती हैं और आपको उनके स्वास्थ्य कल्याण के बारे में सूचित कर सकती हैं.

Reference:

  • कैगल जेजी और मुन जेसी (२०१२). लंबी दूरी की देखभाल: साहित्य जे जेरोंटोल सोशल वर्क की एक व्यवस्थित समीक्षा। २; ५५ (८): ६८२-७०७
  • बाल्डॉक सीवी (२०००). प्रवासियों और उनके माता-पिता: दूरी से देखभाल करना। पारिवारिक मुद्दों की जर्नल. ; २१ (२): २०४-२२४
  • बेनिफील्ड ली (२००५). लंबी दूरी के परिवार देखभाल करने वालों का समर्थन करने के तरीके. गृह स्वास्थ्य नर्स. २३ (३): १ ९ ६
  • इरफान बी, इरफान ओ, अंसारी ए और नैन के (२०१७). देखभाल करने वालों के जीवन के विभिन्न पहलुओं पर देखभाल करने का प्रभाव. कुरेऔस ९ (५): ई १२१३
  • ऑस्ट्रॉम एमजी और लू वाई (२००९). लंबी अवधि की देखभाल: हल्के संज्ञानात्मक क्षति के साथ व्यक्तियों के परिवारों की सहायता करना। कुर्र  अल्जाइमर रेस. ६ (४): ३ ९ २-३९८

 

Ask a question regarding लॉन्ग डिस्टेंस देखभाल देने के ५ प्रभावी उपाय

An account for you will be created and a confirmation link will be sent to you with the password.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here