2 MIN READ

कार्डियोवैस्कुलर बीमारियां (सीवीडी/ दिल की बीमारियां) भारत में मौत का प्रमुख कारण बन गई हैं. ग्लोबल बर्डन ऑफ़ डिजीज के मुताबिक, भारत में दिल की बिमारियों के वजह से डेथ रेट २७२ प्रति १००००० है जबकि वैश्विक औसत २३५ प्रति १००००० है, जो यह बताता है की भारत का डेथ रेट वैश्विक औसत से अधिक है. परंतु, यदि आपको दिल की बीमारी  हैं, तो दिल छोटा करने की कोई जरूरत नहीं है. सही लाइफस्टाइल और आदतों के साथ, आप एक स्वस्थ (हेल्थी) जीवन बिता सकते हैं. आपके डॉक्टर आपको उपचार और दवाइयों का सुझाव देंगे, लेकिन इसके अलावा,  कुछ स्वस्थ (हेल्थी) आदतों से आप अपनी उम्र बढाकर जीवन की क्वालिटी बढ़ा सकते है.

निम्नलिखित आदतें आपके दिल को स्वस्थ बनाएं रखेंगी:

  • फाइबर और हेल्थी फैट खाना : फाइबर ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. हर बार खाने में बहुत सारे फाइबर समृद्ध फल और सब्जियां खाएं. ओमेगा 3 फैटी एसिड में समृद्ध खाद्य पदार्थ हृदय रोग वाले लोगों के लिए फायदेमंद होते हैं. फाइबर अनाज, फल और हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जा सकता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड के लिए, अखरोट, बादाम, अलसी के बीज (फ्लेक्स सीड), सब्जा (चिया सीड) और फैटी मछली खाए जाते हैं. नट्स ज्यादा खानेसे सावधानी बरतिए क्योंकि उनमे कैलोरी का प्रमाण ज्यादा होता है.
  • शराब और धूम्रपान छोड़ें : शराब में बहुत सी कैलोरी होती है, जो मोटापेको बढ़ावा दे सकती है. यह आपकी दवाओ पर असर और साइड इफ़ेक्ट का कारण बन सकती है. एक बीमारी के बाद आपके दिल पर पहले से ही ज्यादा बोझ है, शराब और धूम्रपान दिलको कठिन परिश्रम करवा कर इसे और कमजोर बना सकता है.
  • सक्रिय (एक्टिव) बने : हृदय स्वास्थ्य के लिए व्यायाम (एक्स्सरसाइज) महत्वपूर्ण है. कठोर व्यायाम जैसे दौड़ना, लंबी पैदल यात्रा या पुश-अप की सलाह नहीं दी जाती, लेकिन आप सक्रिय (एक्टिव) रहने के लिए कम प्रभाव (इंटेंसिटी) वाले व्यायाम शामिल कर सकते हैं. यदि आप मोटापे से ग्रस्त हैं तो व्यायाम आपको वजन कम करने में मदद करेगा और इसे बनाए रखने में आपकी सहायता करेगा. चलना और योग आपको दिल की समस्याओं के साथ आने वाले तनाव का प्रबंधन करने में मदद करेगा. स्वस्थ रहने के लिए प्रति दिन कम से कम ३० मिनट के व्यायाम का एम (लक्ष्य) रखें.
  • जरुरी आराम प्राप्त करें : नींद लेना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना व्यायाम करना. उचित नींद आपके दिल को तनावमुक्त रखनेमें मदद करेगी. यदि आपको सांस की तकलीफ का अनुभव होता है, तो अपने सिर को एक एक्स्ट्रा (अतिरिक्त) तकिये की मदद से ऊपर उठाएं. एक स्केडूल बनाए रखने की कोशिश करें जहां आप हर दिन एक ही समय पर सोते हैं और जागते हैं.

यह छोटे बदलाव यह सुनिश्चित करते है की आप लंबे समय तक सेहतमंद रहे और स्वस्थ जीवन का आनंद ले सकें. दिल की बीमारी किसी भी व्यक्ति पर मुश्किल होने के बावजूद, सकारात्मक दृष्टिकोण, डॉक्टर के मार्गदर्शन और सही जीवनशैली के साथ नियंत्रित की जा सकतीं है.

Ask a question regarding स्वस्थ ह्रदय के लिए अपनायी जाने वाली कुछ आदते

Select a topic that best fits your question.
An account for you will be created and a confirmation link will be sent to you with the password.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here