2 MIN READ

सुंदर दिखने के लिए हर औरत युवा और चमकदार त्वचा चाहती है. इसके लिए आपकेा अपने त्वचा की देखभाल करना आवश्यक है. यह ६० की उम्र में और भी महत्वपूर्ण हो जाता है. यह वह समय है जब आपको अपनी त्वचा पर अतिरिक्त ध्यान देनेकी आवश्यकता होती है. स्वस्थ और संतुलित आहार और मूल त्वचा की देखभाल आपको लंबे समय तक मदद कर सकती है.

नीचे दिए गयी युक्तियो से आप ६० के बाद भी सुंदर और चमकदार दिखने का अपना ध्येय प्राप्त कर सकते है:

धूप से सुरक्षा

जब भी आप घर से बाहर निकले तो निश्चित रूपसे एक अच्छी गुणवत्ता वाला सनब्लॉक का इस्तेमाल करे क्योंकि हानिकारक यूवी किरणों से आपकी त्वचा को भारी नुकसान पहुंचा सकता है.

यूवी किरणों के अनावरण के कारण से झुरिया और कुछ मामलों मे कैंसर भी हो सकता है. इसलिए, हमेशा एक अच्छी सनब्लॉक में निवेश करना अच्छा विचार है, यह आपकी त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ रखेगा.

सोने से पहले अपना चेहरा धोएं 

६० की उम्र के बाद, आम तौर पर त्वचा रुखी और परतदार बन जाती है. सोने से पहले जेलवाली फेसवाश से चेहरा धोना आपके त्वचाके लिए चमत्कारित हो सकता है. हालाकिं, साबुन से परहेज करे क्योकि यह आपके त्वचा के प्राकृतिक तेलो को धो सकता है.

त्वचा की नमी बनाए रखे

६० की उम्रके बाद त्वचा अपना प्राकृतिक तेल खोने लगती है, जो आपकी त्वचा को सूखा बनाकर चमक कम कर सकता है. बेहतर है की आप एक अच्छी गुणवत्ता वाले मॉइस्चराइज़र से त्वचा की नमी बनाए रखे ताकि वो चमकदार दिखे.

अतिरिक्त परिणामों के लिए, त्वचा पर कच्चे दूध का उपयोग एक अच्छा मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य कर सकता है.

क्या आपने त्वचा उम्र बढ़ने के इन संकेतों के बारे में पढ़ा है?

रसायन आधारित सौंदर्य प्रसाधनों के उपयोग से बचें

सौंदर्य प्रसाधनों में मौजूद हानिकारक रसायनों और संसाधित सामग्री आपकी त्वचा को बेजान बना सकती हैं. इसके बजाय मुसब्बर वेरा/ घृत कुमारी (एलो वेरा), जैतून का तेल या नारियल के तेल से बने प्राकृतिक त्वचा और बालोकी देखभाल करने वाले उत्पादनों का चयन करें. यह त्वचाकी रचना सुधारनेमें मदद करेगा. शहद एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और त्वचा की बढती उम्र कम कर सकता है. नींबू का रस और जैतून के तेल के साथ दो चम्मच शहद मिलाएं और अपने चेहरे और गर्दन पर लगाए. यह घरमें बना मिश्रण आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है और इसे कोमल रखता है.

स्वस्थ आहार

अपने भोजन में बहुत सारे फल और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें. शिमला मिर्च जैसे खाद्य रक्त संचरण वृद्धि में मदद करते हैं और इस तरह झुर्रियों को रोकते है. विटामिन सी से समृद्ध फल कोलेजन जो आमतौर पर वृद्ध महिलाओं में कम होती है इसके उत्पादन करके रोग प्रतिकारक शक्ति बढाती है. शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए पूरे दिन भरपूर मात्रमें पानी पिते रहे. नारियल का तेल बाजार में उपलब्ध एक शत प्रतिशत बहुउपयोगी उत्पादन है. इसका उपयोग खाना पकाने के लिए, एक मॉइस्चराइज़र के रूप में और चेहरे और शरीरकी क्रीम के रूप में भी किया जा सकता है. इस प्रकारसे एक साधारण आहार और त्वचा की देखभाल के साथ, आप अपने ६० की उम्र में भी एक शानदार और चमकदार दिखने वाली त्वचा प्राप्त कर सकते हैं.

Ask a question regarding ६० के बाद भी आपकी त्वचा शानदार दिखने के लिए पांच युक्तियाँ

An account for you will be created and a confirmation link will be sent to you with the password.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here