3 MIN READ

संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या निधि और हेल्पएज इंडिया के मुताबिक भारत में बुजुर्गों  की (६० से अधिक) संख्या २०२६ तक बढ़कर तक़रीबन १७३ मिलियन हो जाएगी.” इन सभी लोगों के लिए एक सुरक्षित और खुश भविष्य का निर्माण करने की योजना की आवश्यकता है क्योंकि किसी अन्य देश की तरह, भारत भी स्वास्थ्य, सुरक्षा, कल्याण और अन्य जैसे वृद्धावस्था के मुद्दों से ग्रस्त है.

परन्तु इन्हें संबोधित किया जा सकता है.

थोड़ी सी तैयारी के साथ, आप अपने साथ वृद्ध माता-पिता औरबुजुर्गों के लिए अधिक सुरक्षित उम्र सोच सकते हैं.

इसकी तैयारीके लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं. आइए अब तीन प्रमुख बुजुर्गों के सुरक्षा उपायों को देखते है जो बुजुर्गों के लिए सुरक्षित रहने का वातावरण बनाते है.

१. वरिष्ठ नागरिकों के लिए गृह सुरक्षा और सावधानियां

जब वरिष्ठ जीवन के लिए घर को सुरक्षित बनाने की बात आती हैतबगिरना यह जोखिमपूर्ण बात होगी जिससे आपको बचाव करना है. गिरना यह “दुनिया भर में आकस्मिक मौत का दूसरा प्रमुख कारण है और विशेष रूप से बुजुर्गों के लिए व्यक्तिगत चोट का एक प्रमुख कारण है.” असल में, इंडियन जर्नल ऑफ ऑक्युपेशनल थेरेपी रिपोर्ट (जिसमें ६0-९3 वर्षों के आयु वर्ग में १९२ वृद्ध लोगों ने भाग लिया) उनमें से ३८.४% लोगो ने बताया कि वो गिरने का डर महसूस करते हैं.

घर के भीतर गिरना मुख्य रूप से सीढ़ियों और बाथरूम के अंदर होता है. और इसलिए बुजुर्ग जीवन के घर सुरक्षा कार्यक्रम में सीढ़ियों और बाथरूमों को सुरक्षित करने के लिए कई गिरने से बचाव के उपायों को शामिल करने जरुरी है:

  • सीढ़ियों के दोनों किनारों पर पूरे लंबाई को सुरक्षित करने वाली हैंड्रिल लगाने होंगे . संभावित फिसलने के मामले में, हैंड्रिल एक व्यक्ति को संतुलन वापस पाने के लिए समर्थन और स्थिरता देते हैं. और वैसे भी, हैंड्रिल बुजुर्गों को सीढ़ियों के सुरक्षित उपयोग के साथ मदद करते हैं क्योंकि वे उन्हें पकड़ सकते हैं.
  • पूरे सीढ़ियों पर प्रकाश देना होगा ताकि किनारों को पूरी तरह से देखा जा सके.
  • सीढ़ियों को साफसूत्रा और अच्छेसे  रखना होगा ताकि किसी चीज पर फिसलने और गिरने की जोखिम टाली जा सके.
  • फर्म पकड़ और बुजुर्गों को समर्थन प्रदान करने के लिए शावर और बाथटब के आसपास पकड़ने के सलाखों को जोड़ना होगा. ग्रैब बार ऐसे किसीभी  दुर्घटनाओं के मामले में भी आधार प्रदान करते हैं.
  • बिना फिसलन वाले वस्तुओं का उपयोग करना होगा। (जैसे बिना फिसलन वाली नहाने की चटाई)
  • बाथरूम और उसके पूरे मार्ग पर नाइटलाइट स्थापित करना जरुरी है.

२. बुजुर्गों के लिए बाहरी सुरक्षा और सावधानियां

घर के बाहर, बुजुर्गों के लिए मुख्य जोखिम का सामना सड़क पर होता है. बुढ़ापे के साथ, ड्राइविंग अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाती है. लेकिन कुछ छोटे सुरक्षा नियम ड्राइविंग को अधिक सुरक्षित बना सकते हैं.शुरूवाती तौर पे, रात में ड्राइविंग से बचें. सड़क पर, केवल कम भीड़ वाले और ज्ञात सड़कों का उपयोग करें. हमेशा रात के दौरान हेडलाइट्स शुरू रखें. सर्वोत्तम दृश्यता सुनिश्चित करने के लिए, उचित समय पर आईने और हेडलाइट्स को साफ़ करते रहे.

इसके अलावा, भीड़ के दौरान ड्राइविंग से बचें. उदाहरण के लिए,

सुबह, दोपहर के भोजन, या रात के समय बाहर न निकले.

अगर किसी भी कारण से आप अब ड्राइविंग के बारे में आत्मविश्वास महसूस नहीं करते हैं, तो ड्राइविंग ना करे. आप हमेशा सार्वजनिक गाड़ियां और कैब्स का उपयोग कर सकते हैं.

३. बुजुर्गों के लिए मेडिकल सतर्क व्यवस्था

जकि दुर्घटना किसी के साथ हो सकती है, बुजुर्गों को इससे अधिक प्रवण होता है.

और इसलिए आपको उत्पन्न होने वाली किसी भी आपातकालीन स्थिति के लिए सक्रिय उपाय करने चाहिए.

एक अच्छी मेडिकलसतर्क व्यवस्थास्थापित करना यहां जीवन बचाव उपकरण के रूप में कार्य कर सकता है. चूंकि ये उपकरण हर समय मेडिकल सहायता उपलब्ध कराते हैं (२४घंटे), वे मेडिकल आपात स्थिति उत्पन्न होने पर आपको (या आपके माता-पिता या बुजुर्गों) को बचा सकते हैं.ये सिस्टम बटन के एक साधारण क्लिक के साथ सरल पहुंच बनाते हैं.

कई मेडिकल सतर्क व्यवस्था आपको बस अपने प्राथमिक देखभाल करने वाले और अपनी नर्स से संपर्क करने देते हैं. जबकि अन्य पोर्टेबल पेंडन्ट के साथ आते हैं जो आपके घर के बाहर भी सुरक्षा प्रदान करते हैं. तो इससे पहले कि आप एक मेडिकल अलर्ट सिस्टम में निवेश करें, विभिन्न चेतावनियों के साथ अलग-अलग सतर्क व्यवस्थाओं  के रूप में आपकी देखभाल की आवश्यकता के बारे में सोचें.

उपयुक्त उपायों के अतिरिक्त, घर सुरक्षा व्यवस्था स्थापित करने पर विचार करें क्योंकि वृद्ध लोग स्कैमर, घुसपैठियों और चोरों के लिए सबसे कमजोर होते हैं.

आपके या आपके प्रियजन की बुढ़ापे को डर या चिंता से भरा होना जरूरी नहीं है.

अपनी स्वतंत्रता और सुरक्षा पर समझौता किए बिना उपरोक्त युक्तियों और शांतिपूर्वक उम्र का पालन करें.

Ask a question regarding बुजुर्गों के लिए ३ प्रभावशाली सुरक्षा उपाय

An account for you will be created and a confirmation link will be sent to you with the password.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here