वरिष्ठजनों को बचना चाहिए एनीमिया से: खाएं ये हेल्दी फ़ूड 

एनीमिया या रक्ताल्पता भारत में एक समस्या बन चुकी है| जब शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं यानि आरबीसी की कमी होती है, तो उस अवस्था को एनीमिया कहा जाता है| पुरुषों के खून में हर माइक्रोलिटर में ४७-६१ लाख और महिलाओं में ४२-५४ लाख, यह लाल रक्त कोशिकाओं की सामान्य मात्रा है| वरिष्ठजनों में ये मात्रा कम होने के कारण हैं, भोजन में पोषक तत्वों की कमी, मलेरिया, घाव से खून निकलना, शौच-उल्टी-खांसी के साथ खून बहना, पेट के कीड़े या अल्सर, महिलाओं में ज्यादा बार गर्भधारणा या युवावस्था में माहवारी के दौरान ज्यादा खून जाना| और सबसे मुख्य कारण लौह तत्व वाली चीजों का पर्याप्त मात्रा में सेवन न करना| आइये देखते हैं, एनीमिया से बचने के लिए क्या खाना चाहिए:

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1. फोलिक ऐसिड

शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं बनने के लिए फोलिक ऐसिड की आवश्यकता होती है| हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां, मूंगफली, अंडे, मशरूम, मटर व फलियां, चोकर वाला आटा (छिलके के साथ पीसा हुआ), आलू, दालें, मांस, बाजरा, गुड़, गोभी, शलजम, अनानास आदि खाने की चीजें फोलिक ऐसिड से भरपूर होती हैं|

 

2. अंकुरित दालें

लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन तत्व भी होता है| आयरन के सेवन से हीमोग्लोबिन बढ़ता है| अंकुरित दालें आयरन (लोह तत्व) से भरपूर होतीं हैं| इसमें आप मूंग, सोयाबीन, काला चना और उड़द आदि दालों का सेवन कर सकते हैं। 100 ग्राम अंकुरित दाल में 10.44 मिलीग्रैम लोह तत्व होता है। हररोज सुबह खाली पेट काले चने खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ जाता है|

3. ओट्स और ड्रायफ्रूट्स

ओट्स आयरन से भरपूर होते हैं| इसमें फैट की मात्रा अत्यल्प रहती है| पाचन के लिए यह बहुत ही आसान पदार्थ है| सुबह ओट्स का नाश्ता करने के बाद आप भूख लगने पर ताजे फल या ड्रायफ्रूट्स (बादाम, काजू, पिस्ते) आदि का सेवन कर सकते हैं|

 

4. चुकंदर (बीट रूट)

चुकंदर में भारी मात्रा में आयरन होता है| इसे रोज खाने से लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन बढ़ जाता है| चुकंदर की जड़ों में विटामिन ‘ए’ और ‘सी’ भी होता है|

 

5. विटामिन ‘ए’

गहरे पीले रंग के फल, खट्टे फल विटामिन ‘ए’ से भरपूर होते हैं| इसके अलावा मूली, गाजर, टमाटर, खीरा हररोज कच्चे रूप में खाने चाहिए| विटामिन ‘ए’ शरीर को संक्रमणों से बचाता है|

 

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