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एड़ी को ऊपर उठाना

किसी कुर्सी का सहारा लेकर अपने घुटनों को सीधा रखें| अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को पैरों की उँगलियों के बल उठाएं। अपने पैरों को धीरे-धीरे फर्श पर वापस लाएं, और दोहराएं।

साईड स्टेपिंग

सीधे खड़े रहें| अपने दाहिने पैर को बाएं पैर के दूसरी तरफ रखें और फिर वापस बाएं पैर को दाहिने पैर के दूसरी तरफ रखें| अगर आप अपना बैलेंस खो रहे हैं, तो किसी चीज का सहारा लें|

एड़ी-से-पैर चलना

एड़ी के बल एक सीधी रेखा में चलकर बैलेंस बनाने की कोशिश करें| अगर आप अपना बैलेंस खो रहे हैं, तो किसी चीज का सहारा लें| अपने पैरों को धीरे-धीरे फर्श पर वापस लाएं, और दोहराएं।

दीवार के साथ स्क्वाट्स

दीवार को पीठ लगाकर पैरों को इस कदर रखें जैसे कि आप कुर्सी पर बैठें हैं| शरीर का संतुलन बनाएं रखने की कोशिश करें| १०-२० सेकंड्स के लिए आप स्क्वाट्स में रहें और फिर धीरे धीरे वापस अपनी स्थिति में आएं|

एक पैर पर बैलेंस बनाएं

शरीर का बैलेंस एक पैर पर बनाएं और दूसरे पैर को हवा में ऊपर रखें| १०-२० सेकंड्स के लिए आप इस अवस्था में रहें और दूसरे पैर के साथ इस क्रिया को दोहराएं।

पीछे की ओर चलें

आगे की ओर आप जैसे चलते हैं वैसे ही पीछे की ओर चलने की कोशिश करें| ऐसा करते समय गिरने से बचें|

 

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