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बढ़ती उम्र के साथ शरीर की व्यायाम करने की क्षमता कम हो जाती है| हालाँकि, शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए वृद्धावस्था में भी व्यायाम करना बेहद जरुरी होता है| इससे ह्रदयरोग, डाइबिटीज और कुछ खास प्रकार के कैंसरसे बचा जा सकता है| साथ ही अर्थराइटिस में भी व्यायाम करने से राहत मिलती है| वृद्धावस्था में गिरने की आशंका कम करने के लिए शरीर का बैलेंस बनाए रखना बहुत जरुरी होता है| परन्तु जिम में या घर में बुजुर्गों को कौनसा वर्कआउट करना चाहिए ये पता नहीं होता| आइये लेते है व्यायाम के बारे में जानकारी| देखें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए वर्कआउट के दौरान:

वृद्धावस्था में योगासन और प्राणायाम के साथ साथ चलना, क्षमता के अनुसार डम्बेल्स उठाना, जिम्नास्टिक, ज़ुम्बा, कुर्सी की मदद से उठना और बैठना आदि व्यायाम के तरीकों को अपनाना चाहिए|

व्यायाम करनेवालों को क्या करना चाहिए:

1. वॉर्म अप: वर्कआउट शुरू करने पहले से ५-१० मिनट तक वॉर्म अप करना चाहिए| इससे आपका शरीर धीरे धीरे सक्रीय होगा और आपको व्यायाम करते समय आसानी  होगी|

2. एरोबिक एक्सरसाइज: नियमित रूप में एरोबिक यानि की सांसो से जुड़ी एक्सरसाइज करने से हार्ट अटैक, डायबिटीज, स्ट्रोक, डिप्रेशन आदि बीमारियों से राहत मिल सकती है|

3. स्ट्रेचिंग: व्यायाम पूरा हो जाने पर तनी हुई मांस-पेशियों को आराम देने के लिए स्ट्रेचिंग बहुत आवश्यक है| ऐसा न करने से आपकी मांसपेशियों में दर्द हो सकता है|

4. पर्याप्त मात्रा में पानी पीना: पानी में मिले हुए ऑक्सीजन की मदद से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बरक़रार रखा जा सकता है| व्यायाम करने से पूर्व, बीच-बीच में और व्यायाम के बाद पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर के सभी अंगों में पानी का बैलेंस बना रहेगा|| इससे आपको थकान नहीं महसूस होगी|

व्यायाम करनेवालों को क्या नहीं करना चाहिए:

1. वर्कआउट करने से दो घंटे पहले कुछ ना खाएं: कुछ लोग जिम जाने से पहले कुछ खा लेते हैं| वे सोचते हैं कि इससे जिम में ऊर्जा की कमी महसूस नहीं होगी| पर क्या आप जानते हैं? फाइबर और प्रोटीनयुक्त पदार्थों का पाचन होने के लिए २ घंटे लगते हैं| कोई भी सामान्य पदार्थों का पाचन होने के लिए भी लगभग उतनाही समय लगता हैं| अगर आपने वर्कआउट करने से दो घंटे पहले कुछ खाया तो आपके शरीर की ऊर्जा पाचन की क्रिया में ही ख़त्म हो जाएगी| इससे आपको व्यायाम के लिए ऊर्जा कम पड़ जाएगी|

2. चाय कॉफी पीकर जिम न जाएं: अगर आप जिम जाने से पहले चाय, कॉफी या कोई भी डेयरी प्रोडक्ट का सेवन कर रहे हैं, तो ये सही नहीं है| क्यूंकि आप प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और फैट का सेवन कर रहे हैं| इन घटकों के पाचन में वक्त लगता है|

3. थकान महसूस होने पर व्यायाम बंद कर देना चाहिए: व्यायाम करते समय अगर सीने में धकधक, अनियमित साँसे, सिर में हल्कापन, चक्कर आना ऐसी असामान्य स्थितियां महसूस हो जाए तो तुरंत ही व्यायाम बंद कर देना चाहिए| ऐसी स्थिति में शवासन करने से आपको राहत मिलेगी| इसके बाद आपको वर्कआउट के बारें में डॉक्टर की राय लेनी चाहिए|

4. खाली पेट इंटेंस या तीव्र वर्कआउट न  करें: जिस प्रकार हर इंजन को चलने के लिए ईंधन की जरुरत होती है, उसी प्रकार शरीर को अन्न की| जिम जाने से ४ घंटे पहले पाचन के लिए आसान कोई भी अन्न का सेवन करें| यह भोजन शरीर में २ घंटों तक हजम हो पाएगा और फिर इससे ऊर्जा की निर्मिति होगी|

5. अच्छी नींद के बिना व्यायाम न करें: ७ से ९ घंटों की पर्याप्त नींद के बगैर जिम जाना सेहद के लिए अच्छा नहीं है| ऐसा करने से जल्दी थकान महसूस होगी और आप व्यायाम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे|

इन चीजों पर ध्यान देकर आप स्वयं को वृद्धावस्था में भी तंदुरुस्त रख पाएंगे|

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