3 MIN READ

डायबिटीज क्या है?

डायबिटीज मेलिटस या मधुमेह तब होता है जब आपके शरीर में इंसुलिन का स्तर कम हो जाता है या शरीर इसका सही उपयोग नहीं कर पाता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जो आपके शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है। रक्त शर्करा का अनियमित स्तर आपके शरीर के कई हिस्सों में समस्याएं पैदा कर सकता है, जिसमें आपका हृदय, आंखें, मस्तिष्क और किडनी शामिल हैं। डायबिटीज और किडनी की बीमारी ये दोनों समस्याएं आपस में जुड़ी हुई हैं। बुजुर्गों में डायबिटीज किडनी की बीमारी और किडनी फेल होने का कारण बन सकता है।

मधुमेह के दो मुख्य प्रकार हैं: टाइप 1 और टाइप 2। टाइप 1 डायबिटीज कम उम्र में शुरू होता है। इसे जुवेनाइल डाइबिटीज के रूप में भी जाना जाता है। इस मामले में, शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है। टाइप 2 डायबिटीज आमतौर पर बड़ी उम्र में होता है। यह वंशानुगत मोटापे की समस्या का सामना करने वाले लोगो में अक्सर पाया जाता हैं। इस प्रकार के मधुमेह में, शरीर इंसुलिन का उत्पादन करता है लेकिन इसका सही उपयोग नहीं कर पाता है।

ये जरूर पढें: आखिर क्यों होते हैं वरिष्ठ महिलाओं को किडनी के विकार?

मधुमेह आपके किडनी पर क्या असर करता है?

जब मधुमेह को नियंत्रण में नहीं रखा जाता है, तो आपके शरीर में शर्करा का स्तर बढ़ जाता है। इस स्थिति को हाइपरग्लेसिमिया कहा जाता है। हाइपरग्लेसिमिया आपके शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है।
टाइप 2 डाइबिटीज से पीड़ित लगभग 10 से 40% लोग किडनी फेल्युअर से पीड़ित हैं। आइये देखते किस वजह से हाय ब्लड शुगर के कारण किडनी को नुकसान हो सकता है:
1. रक्त वाहिकाओं में ब्लॉकेज: किडनी में स्थित फ़िल्टर के माध्यम रक्त को फ़िल्टर किया जाता है। इन फिल्टर में कई छोटी छोटी रक्त वाहिकाएं होती हैं। उच्च रक्त शर्करा इन रक्त वाहिकाओं में रक्त के संचार को रोक देता है और उन्हें संकीर्ण बनाता है।इससे, किडनी को रक्त की आपूर्ति कम हो जाती है और किडनी ख़राब होने लगती है। इस वजह से एल्ब्यूमिन नाम का एक प्रोटीन जो कि रक्त में होना चाहिए, किडनी अकार्यक्षम होने के कारण मूत्र में आ जाता है।
2. नसों को नुकसान: मधुमेह आपके शरीर में मस्तिष्क से निकलनेवाली नर्वस प्रणाली की नलिकाओं को बहुत नुकसान पहुंचाता है। ये नलिकाएं आपके शरीर के सभी भागों और मस्तिष्क के बीच सन्देशवहन का काम करती हैं| जब मूत्राशय भर जाता है तो ये नलिकाएं मस्तिष्क को सूचित करती हैं और फिर मस्तिष्क आगे की क्रियाओं के लिए निर्देश देता है। जब मधुमेह के कारण ये नलिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, तो वे मस्तिष्क को मूत्राशय भरने के बारे में सन्देश पहुँचाने में विफल होते हैं। भरे हुए मूत्राशय का दबाव किडनी पर पड़ने के कारण किडनी को नुकसान पहुँचता है|
3. मूत्र मार्ग में संक्रमण: नर्वस प्रणाली की क्षतिग्रस्त नलिकाओं के कारण, मूत्र आपके मूत्र मार्ग में लंबे समय तक रहता है। मूत्र मार्ग में मौजूद बैक्टीरियाज के कारण यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (मूत्र मार्ग के संक्रमण) होता है। मूत्र में हाई शुगर लेवल होने के कारण बैक्टीरियाज तेजी से फैलते हैं| अगर मूत्र मार्ग के संक्रमण का इलाज वक्त पर न किया जाए तो किडनी पर इसका असर होता है|

मधुमेह के कारण होने वाली किडनी की बीमारी के लक्षण:

मधुमेह के कारण होने वाली किडनी की बीमारी के मरीजों में निम्नलिखित लक्षण होते हैं :
1. मूत्र में एल्बुमिन
2. हाई ब्लड प्रेशर
3. पैरो में सूजन एवं ऐंठन
4. बार-बार पेशाब आने की भावना
5. इंसुलिन की कम जरुरत पड़ना
6. मतली, सुबह बीमार जैसा महसूस होना, उल्टी
7. कमजोरी, फीकापन, एनीमिया
8. खुजली
9. रक्त में क्रिएटिनाइन का स्तर बढ़ जाना

मधुमेह के कारण होने वाली किडनी की समस्याओं का उपचार:

आपका डॉक्टर, एक आहार विशेषज्ञ और एककिडनी विशेषज्ञ (नेफ्रोलॉजिस्ट) मिलकर आप पर उपचार करेंगे| आप अपनी किडनी की स्थिति में सुधार लाने के लिए ये कर सकते हैं।:

1. ब्लड शुगर को नियंत्रित रखें
2. हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखें
3. किडनी के कार्य को बेहतर बनाने के लिए दवाई लें। इन दवाईओं को एसीई इनहिबिटर कहा जाता है, आमतौर पर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए इन दवाइयों का उपयोग किया जाता है। हालांकि, डॉक्टर आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रण में होने पर भी ये दवाइयां लेने की सलाह दे सकते हैं|
4. प्रोटीन के सेवन पर नियंत्रण रखें
5. मूत्रमार्ग में संक्रमण होने पर तुरंत ही इलाज करवाएं
6. नमक के सेवन पर नियंत्रण रखें
7. पेनकिलर्स (दर्द निवारक) के उपयोग से बचें
8. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रखें

यह जरूर पढ़ें: डायलिसिस, किडनी की सर्जरी और किडनी ट्रांसप्लांट के बारे में लीजिए पूरी जानकारी

डायबिटीज किडनी को भारी नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि, नियमित रूप से जाँच एवं चिकित्सा करना आपके किडनी को लम्बे समय तक स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है|

Ask a question regarding क्या ये सही है कि मधुमेह की वजह से बुजुर्गों को किडनी की बीमारी होती है?

An account for you will be created and a confirmation link will be sent to you with the password.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here